2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर नया डिजाइन और पावरफुल परफॉरमेंस ऑफर करेगी

2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर जल्द भारत में लांच होंगी नए डिजाइन और पावरफुल परफॉरमेंस के साथ, जानिए विवरण

टोयोटा ने यांत्रिक उन्नति और सुधार के साथ फॉर्च्यूनर से प्रेरित टोयोटा Hilux को यूरोप में पेश किया है। पूरी तरह से नई एसयूवी के बजाय, इसमें पर्याप्त यांत्रिक उन्नयन की सुविधा है। टोयोटा ने हिलक्स को अत्याधुनिक माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया है जो आगामी 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर में इसके एकीकरण की पुष्टि करता है।

2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर में 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी

2024-toyota-fortuner
Source: Youtube

टोयोटा के हिलक्स के हालिया लॉन्च ने 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के कार्यान्वयन को प्रदर्शित किया, जिसमें वही 2.8-लीटर डीजल इंजन है जो प्रसिद्ध फॉर्च्यूनर को पावर देता है। इस नवोन्मेषी माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक का लक्ष्य 48V सिस्टम और कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक मोटर्स के माध्यम से बेहतर प्रदर्शन के साथ 10% बेहतर ईंधन दक्षता हासिल करना है। टोयोटा का मानना है कि यह तकनीक उनकी एसयूवी की ऑफ-रोड क्षमताओं को बढ़ाएगी, डाउनस्लोप पर पुनर्योजी ब्रेकिंग और बेहतर वॉटर वेडिंग क्षमताओं जैसी सुविधाओं को पेश करेगी।

टोयोटा साउथ अफ्रीका ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि फॉर्च्यूनर और हिलक्स दोनों मॉडल माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक को अपनाएंगे। हिलक्स पहले से ही सुसज्जित है, यह स्पष्ट है कि फॉर्च्यूनर भी इसका अनुसरण करेगा। हिलक्स और फॉर्च्यूनर के बीच साझा प्लेटफॉर्म, इंजन विकल्प और ट्रांसमिशन विकल्पों को देखते हुए, टोयोटा का लक्ष्य नई फॉर्च्यूनर को बेहतर प्रदर्शन और ईंधन दक्षता के साथ पेश करना है। आगामी टोयोटा प्राडो में भी इनोवेटिव माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को शामिल करते हुए समान पावरट्रेन साझा करने की उम्मीद है।

2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर: इंजन क्षमता और परफॉरमेंस

Next-gen-toyota-fortuner
Source: Cartoq

जहां हिलक्स में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.8-लीटर इंजन था जो 201bhp और 500Nm का टॉर्क पैदा करता था, वहीं नई फॉर्च्यूनर के लिए कहानी एक अलग मोड़ लेती है। हाल ही में थाईलैंड में लॉन्च किए गए अपडेटेड फॉर्च्यूनर में वही 2.8-लीटर डीजल इंजन है, लेकिन अब यह उल्लेखनीय 224bhp और 550Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। भारत में अधिक शक्तिशाली फॉर्च्यूनर की उम्मीद करते हुए, टोयोटा इस मॉडल में अपनी माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक पेश कर सकती है। हालाँकि, एक नई पीढ़ी की फॉर्च्यूनर पहले से ही पाइपलाइन में है, जल्द ही रिलीज़ होने का संकेत दिया जा रहा है।

2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर: फीचर्स

उन्नत इंजन के अलावा, नई फॉर्च्यूनर में टीपीएमएस, एक विस्तारित 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और वायरलेस चार्जिंग सहित अतिरिक्त सुविधाएं मिलती हैं। फॉर्च्यूनर के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों का संरक्षण उल्लेखनीय है, टोयोटा मुख्य रूप से तकनीकी प्रगति पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

कब होगी भारत में लांच

2024 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है, अपडेटेड फॉर्च्यूनर अधिक शक्ति, अत्याधुनिक माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम और कई नई सुविधाओं का वादा करता है। हालांकि ये प्रगति रोमांचक हैं, इन उल्लेखनीय उन्नयनों के साथ संभावित मूल्य निर्धारण समायोजन के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है।

यह भी देखिए: Volkswagen Taigun खरीदारों के लिए रोमांचक छूट (indiangaadi.com)

2 thoughts on “2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर नया डिजाइन और पावरफुल परफॉरमेंस ऑफर करेगी”

Leave a comment